मुझे भी शुरुआत में वेबसाइटों की रैंकिंग के साथ-साथ SEO के बारे में समझने में भी परेशानी होती थी। लेकिन फिर मुझे एक ऐसी वेब साइट मिली, जहां मैंने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और इसकी युक्तियों के बारे में अधिक सीखा। SEO और ऑनलाइन पैसे कमाने की रणनीतियों के बारे में अधिक जानने के लिए इस साइट पर जाएं। सेल्फ प्रमोशन नहीं, उन्होंने मेरी बहुत मदद की इसलिए मैं उन्हें यहीं एक संदर्भ देना चाहता हूं। अब, मैं आपके प्रश्न के बारे में विस्तार से वर्णन करने जा रहा हूँ।
क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे कौन से शब्द हैं जिन्हें सर्च इंजन अनदेखा कर देता है? सामान्य शब्द जो आपको अपनी सामग्री में उपयोग करने से हमेशा बचना चाहिए?
हां, सर्च इंजन डेटाबेस में जगह बचाने के लिए और क्रॉलिंग/इंडेक्सिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए स्टॉप वर्ड्स कहे जाने वाले सामान्य शब्दों को छोड़ देता है।
यहां, हम स्टॉप वर्ड्स की एक व्यापक सूची लेकर आए हैं जिन्हें सर्च इंजन अनदेखा करता है।
ए
योग्य
के बारे में
ऊपर
विदेश
अनुसार
इसलिए
आर - पार
असल में
समायो
उपरांत
बाद में
फिर
के खिलाफ
पहले
आगे
नहीं है
सब
अनुमति
की अनुमति देता है
लगभग
अकेला
साथ में
साथ - साथ
पहले से ही
भी
यद्यपि
हमेशा
पूर्वाह्न
के बीच
बीच में
के बीच में
बीच में
एक
तथा
एक और
कोई भी
कोई
जैसे भी
किसी को
कुछ भी
वैसे भी
वैसे भी
कहीं भी
अलग
के जैसा लगना
सराहना
उपयुक्त
हैं
नहीं हैं
चारों ओर
जैसा
जैसा
अलग
पूछना
पूछ
संबद्ध
पर
उपलब्ध
दूर
भय से
बी
वापस
पिछड़ा
पीछे की ओर
होना
बन गए
चूंकि
बनना
हो जाता है
बनने
गया
इससे पहले
पहले ही
शुरू
पीछे
हो रहा
मानना
नीचे
पास
के अतिरिक्त
श्रेष्ठ
बेहतर
के बीच
के परे
दोनों
संक्षिप्त
लेकिन
द्वारा
सी
आया
कर सकते हैं
नही सकता
खिचड़ी भाषा का
नहीं कर सकता
शीर्षक
वजह
कारण
कुछ
निश्चित रूप से
परिवर्तन
स्पष्ट रूप से
चलो
सीओ
कं
कॉम
आइए
आता हे
विषय में
फलस्वरूप
विचार करना
मानते हुए
शामिल होना
युक्त
शामिल है
तदनुसार
सकता है
नहीं कर सका
अवधि
सी'एस
वर्तमान में
डी
हिम्मत
हिम्मत मत करो
निश्चित रूप से
वर्णित
इसके बावजूद
किया था
नहीं किया
को अलग
सीधे
करना
करता है
नहीं करता
काम
किया हुआ
मत करो
नीचे
नीचे की ओर
दौरान
इ
प्रत्येक
एडू
जैसे
आठ
अस्सी
दोनों में से एक
अन्यथा
कहीं
समाप्त
समापन
पर्याप्त
पूरी तरह से
विशेष रूप से
एट
आदि
यहाँ तक की
कभी
हमेशा के लिये
प्रत्येक
हर
सब लोग
हर चीज़
हर जगह
भूतपूर्व
बिल्कुल सही
उदाहरण
के अलावा
एफ
काफी
दूर
आगे
कुछ
कम
पांचवां
प्रथम
पंज
पीछा किया
निम्नलिखित
इस प्रकार
के लिये
सदैव
भूतपूर्व
पूर्व
आगे
आगे
मिला
चार
से
आगे
और भी
जी
पाना
जाता
मिल रहा
दिया गया
देता है
जाओ
जाता है
होने वाला
गया
प्राप्त
कमाई
अभिवादन
एच
था
नहीं था
आधा
ह ाेती है
मुश्किल से
है
नहीं है
पास होना
नहीं किया
होना
वह
वह चाहता है
नरक
नमस्ते
मदद
इसलिए
उसके
यहां
भविष्य में
इसके द्वारा
इस के साथ साथ
यहाँ है
के सबब
उसकी
स्वयं
वह है
नमस्ते
उसे
वह स्वयं
उनके
इधर
उम्मीद है कि
कैसे
परन्तु
तथापि
सौ
मैं
पहचान
अर्थात
अगर
अवहेलना करना
बीमार
मैं हूँ
तुरंत
में
यद्यपि
इंक
इंक
वास्तव में
संकेत मिलता है
संकेत
दर्शाता है
भीतरी
के भीतर
जहां तक
बजाय
में
आंतरिक
है
नहीं है
यह
यह
यह होगा
इसका
इसका
अपने आप
मैंने
जे
अभी - अभी
क
रखना
रखता है
रखा
जानना
ज्ञात
जानता है
मैं
अंतिम
हाल ही में
बाद में
बाद वाला
बाद में
कम से कम
कम
ऐसा न हो कि
होने देना
चलो
पसंद
पसंद किया
उपयुक्त
वैसे ही
थोड़ा
देखना
देखना
दिखता है
कम
कम
लिमिटेड
एम
बनाया गया
में मुख्य
बनाना
बनाता है
बहुत
मई
शायद
नहीं हो सकता
मुझे
अर्थ
इसी बीच
इस दौरान
केवल
पराक्रम
शायद नहीं
मेरा
ऋण
कुमारी
अधिक
इसके अलावा
अधिकांश
ज्यादा टार
श्री
श्रीमती
बहुत
अवश्य
नहीं करना चाहिए
मेरे
खुद
एन
नाम
यानी
रा
पास
लगभग
ज़रूरी
जरुरत
ज़रुरत नहीं है
ज़रूरत
न
कभी नहीं
कभी नहीं
कभी नहीं
फिर भी
नया
अगला
नौ
नव्वे
नहीं
कोई नहीं
गैर
कोई नहीं
बहरहाल
किसी को भी नहीं
किसी को भी नहीं
और न
सामान्य रूप से
नहीं
कुछ नहीं
तिस पर भी
उपन्यास
अभी
कहीं भी नहीं
हे
स्पष्टतः
का
बंद
अक्सर
ओह
ठीक है
ठीक
पुराना
पर
एक बार
एक
लोगों
किसी का
केवल
पर
विलोम
या
अन्य
अन्य
अन्यथा
चाहिए
नहीं करना चाहिए
हमारी
हमारा
हम स्वयं
बाहर
बाहर
ऊपर
संपूर्ण
अपना
पी
विशेष
विशेष रूप से
भूतकाल
प्रति
शायद
रखा हे
कृपया
प्लस
संभव
शायद
शायद
प्रदान की
प्रदान करता है
क्यू
कुए
अत्यंत
क्यूवी
आर
बल्कि
तृतीय
पुनः
सचमुच
यथोचित
हालिया
हाल ही में
के बारे में
ध्यान दिए बगैर
सादर
अपेक्षाकृत
क्रमश
अधिकार
गोल
एस
कहा
वैसा ही
देखा
कहो
कह रही है
कहते हैं
दूसरा
दूसरे
देख
देख के
लगना
प्रतीत हुआ
प्रतीयमान
प्रतीत
देखा
स्वयं
खुद
समझदार
भेजे गए
गंभीर
गंभीरता से
सात
कई
करेगा
शांती
वह
छप्पर
सीप
वह है
चाहिए
नहीं करना चाहिए
जबसे
छह
इसलिए
कुछ
कोई
किसी दिन
किसी न किसी तरह
कोई व्यक्ति
कुछ
कुछ समय
कभी - कभी
कुछ हद तक
कहीं
जल्द ही
माफ़ करना
निर्दिष्ट
उल्लिखित करना
निर्दिष्ट करना
फिर भी
विषय
ऐसा
सुड़कना
ज़रूर
टी
लेना
लिया
ले रहा
कहना
आदत
वां
से
धन्यवाद
धन्यवाद
थैंक्स
वह
वह
वह है
वह है
उसने
NS
उनका
उन लोगों के
उन्हें
खुद
फिर
उधर से
वहां
फिर
जिसके चलते
यह लाल
इसलिए
यहां
वहाँ होगा
वहाँ हैं
वहाँ है
वहाँ है
इस के बाद
वहाँ है
इन
वे
वे करेंगे
वे करेंगे
वे हैं
उन्होंने
चीज़
चीज़ें
सोच
तीसरा
तीस
यह
संपूर्ण
पूरी तरह से
वे
हालांकि
तीन
के माध्यम से
हर जगह
के माध्यम से
इस प्रकार
हमहूँ कक्काजी हो जाएँगे ट्वैन्टी फर्स्ट सैन्चुरी तक
प्रति
साथ में
बहुत
लिया
की ओर
की ओर
कोशिश की
कोशिश करता
सही मायने में
प्रयत्न
कोशिश कर रहे हैं
टी एस
दो बार
दो
तुम
संयुक्त राष्ट्र
अंतर्गत
नीचे
नाश
दुर्भाग्य से
जब तक
भिन्न
संभावना नहीं
जब तक
पर्यत
यूपी
के ऊपर
ऊपर की ओर
हम
उपयोग
उपयोग किया गया
उपयोगी
उपयोग
का उपयोग करते हुए
आमतौर पर
वी
मूल्य
विभिन्न
बनाम
बहुत
के जरिए
यानी
बनाम
वू
चाहते हैं
चाहता हे
था
नहीं था
रास्ता
हम
बुध
स्वागत हे
कुंआ
कुंआ
गया
थे
थे
नहीं थे
हमने
क्या
जो भी हो
क्या करूँगा
क्या है
क्या है
कब
जहां से
जब कभी भी
कहां
उसके बाद
जबकि
जिसके तहत
जिसमें
कहाँ है
जिस
जहां कहीं भी
चाहे
कौन
इनमें से जो भी
जबकि
जबकि
कहाँ
who
कौन
कोई भी हो
पूरा का पूरा
कौन करेगा
किसको
जिसे
कौन है
किसका
क्यों
मर्जी
इच्छुक
तमन्ना
साथ
अंदर
के बग़ैर
आश्चर्य
नहीं होगा
चाहेंगे
नहीं होगा
आप
हां
अभी तक
आप
आप करेंगे
आप करेंगे
आपका
तुम हो
आपका अपना
स्वयं
स्वयं
आपने
जेड
शून्य
अपने फोकस कीवर्ड में शब्दों को रोकें
टैग
स्टॉप शब्द (a, the, of, for) आमतौर पर Google द्वारा खोज क्वेरी में फ़िल्टर किए जाते हैं। योस्ट एसईओ प्लगइन आपको अपने फोकस कीवर्ड से स्टॉप शब्दों को भी फ़िल्टर करने की सलाह देगा (और बिना स्टॉप शब्दों के फोकस कीवर्ड के साथ अपनी पोस्ट या पेज को ऑप्टिमाइज़ करें)। Yoast SEO 3.1 के जारी होने के बाद से, अपने फोकस कीवर्ड में शब्दों को रोकें अब नारंगी बुलेट का परिणाम नहीं होगा। इस पोस्ट में, हम बताएंगे कि हम इस बदलाव में क्यों आए।
चिड़ियों
चूंकि Google पिछले कुछ वर्षों में स्टॉप शब्दों से निपटने में बहुत अधिक उपयुक्त हो गया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिन शब्दों को खोजना चाहते हैं, उनके बीच स्टॉप शब्द हैं या नहीं। Google लंबे खोज वाक्यांशों को संभालने में बहुत सक्षम है, वास्तव में, हमिंगबर्ड का उद्देश्य विशेष रूप से उसी पर था। और एक प्रमुख वाक्यांश (स्टॉप शब्दों सहित) आमतौर पर आपके टेक्स्ट को अनुकूलित करने के लिए बहुत आसान होता है। अक्सर यह एक छोटे वाक्य की तरह होता है और यह बिना रुके शब्दों के किसी कीवर्ड के लिए अनुकूलित टेक्स्ट की तुलना में टेक्स्ट को अधिक पठनीय बना देगा। पठनीयता के दृष्टिकोण से, आप निश्चित रूप से स्टॉप वर्ड्स वाले फोकस कीवर्ड वाले टेक्स्ट को ऑप्टिमाइज़ करना चाहेंगे।
हालाँकि Google प्रश्नों में स्टॉप वर्ड्स को संभालने में अधिक सक्षम है, फिर भी आपको अपने फ़ोकस कीवर्ड या फ़ोकस कीफ़्रेज़ के बारे में सोचने के लिए वास्तव में कुछ समय लेना चाहिए। हम जानते हैं कि हम स्टॉप वर्ड्स की अनुमति देकर चीजों को आसान नहीं बना रहे हैं। हमें बहुत खेद है!
अपने फोकस कीवर्ड या कीफ्रेज के सटीक फॉर्मूलेशन पर निर्णय लेने से पहले निम्नलिखित दो कदम उठाएं:
चरण 1: Google आपका फोकस कीवर्ड
अपने फ़ोकस कीफ़्रेज़ के सटीक सूत्रीकरण को तय करने में पहला कदम Google के लिए दो (या तीन) विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर रहे हैं। क्या परिणाम समान हैं? फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा कीफ्रेज चुनते हैं। कुछ मामलों में, परिणाम वास्तव में भिन्न होंगे। उदाहरण के लिए: [नोटबुक] खोजने पर आपको सभी प्रकार के पोर्टेबल कंप्यूटर वाले परिणाम मिलेंगे। हालांकि, [नोटबुक] को खोजने पर आपको… रयान गोस्लिंग मिल जाएगा।
चरण 2: Google रुझान का उपयोग करके अपना फ़ोकस कीवर्ड तय करें
आप जिस फ़ोकस कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ कर रहे हैं, उसमें स्टॉप वर्ड डालने या न रखने का निर्णय लेने का दूसरा चरण, Google ट्रेंड्स में सर्च वॉल्यूम को देखना चाहिए। उन दो (या तीन) फॉर्मूलेशनों की जांच करें जिन पर आप विचार कर रहे हैं और देखें कि कौन सा सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप [बच्चों के लिए जूते] या [बच्चों के जूते] के बीच चयन कर रहे हैं, तो आप तुरंत देखेंगे कि [जूते बच्चों] की खोज मात्रा बहुत अधिक है। यह ऑप्टिमाइज़ करने के लिए फ़ोकस कीवर्ड होगा।
कीवर्ड बनाम कीवर्ड
छोटी खोज क्वेरी अक्सर अधिक लोकप्रिय होती हैं, लेकिन आपकी प्रतिस्पर्धा यह भी जानती है! स्टॉप वर्ड्स वाले कीवर्ड्स के लिए सर्च वॉल्यूम स्टॉप वर्ड्स वाले कीवर्ड्स के लिए सर्च वॉल्यूम से अधिक लगता है। इसलिए, कई मामलों में, यह आपके टेक्स्ट को उस तरह से अनुकूलित करने के लिए भुगतान कर सकता है जिस तरह से आपने इसे हमेशा किया है (बिना रुके शब्दों के)। लेकिन, स्टॉप वर्ड्स वाले कीफ्रेज के लिए सर्च वॉल्यूम बढ़ रहा है। इसलिए यह वास्तव में दोनों खोजशब्दों के लिए अनुकूलित करने के लिए भुगतान कर सकता है!
Google स्टॉप वर्ड्स को कैसे हैंडल करता है, इस पर अपने शोध में हमने पाया कि [shoes Kids] जैसे सर्च टर्म को ठीक उसी तरह से हैंडल किया जाता है जैसे [किड्स शूज़]। शब्दों का क्रम Google के लिए अप्रासंगिक है। हालांकि, [बच्चों के लिए जूते] के लिए, Google सटीक मिलान खोजने की कोशिश करता है (और शब्द का क्रम महत्वपूर्ण है)। इसलिए, स्टॉप वर्ड्स वाली सर्च क्वेरी को Google द्वारा थोड़ा अलग तरीके से हैंडल किया जाता है। यह इस बात के लिए भी सही है कि Google कैसे Google रुझान में ट्रैफ़िक दिखाता है: [बच्चों के जूते] और [बच्चों के जूते] की मात्रा बिल्कुल समान है क्योंकि Google उन्हें वहां एक ही चीज़ के रूप में मानता है। स्टॉप वर्ड के साथ अपने कीफ्रेज की तुलना करते समय आपको उन्हें नहीं जोड़ना चाहिए। इससे अवगत रहें!
निष्कर्ष
आपको वास्तव में परिणाम पृष्ठों और खोज मात्रा में अंतरों को देखना चाहिए और फिर अपना मन बनाना चाहिए कि अपनी पोस्ट को कैसे अनुकूलित किया जाए। कम से कम कुछ बुनियादी खोजशब्द अनुसंधान करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।
धन्यबाद🙏🙏🙏🙏🙏
0 Comments